किसी की कटिंग ठीक नहीं तो किसी का फिटनेस खराब

उज्जैन:नागझिरी स्थित पुलिस लाइन के पास होमगार्ड मैदान पर संभागीय कमांडेंट ने वार्षिक निरीक्षण किया। परेड के लिये मौजूद 10 प्लाटून के जवानों का निरीक्षण के दौरान कमांडेंट ने कटिंग, ड्रेस, फिटनेस को परखा और कमियां भी बताईं। निरीक्षण के बाद होमगार्ड जवानों ने परेड की, जिसके बाद कीट का निरीक्षण हुआ।
होमगार्ड मैदान में सुबह संभागीय कमांडेंट प्रीति बालासिंह द्वारा वार्षिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिला कमांडेंट युवराज सिंह व अन्य होमगार्ड अधिकारी मौजूद रहे। होमगार्ड के कुल 10 प्लाटून में 250 पुरुष जवान और 50 महिला सैनिक शामिल रहीं।

संभागीय कमांडेंट द्वारा सबसे पहले जवानों की ड्रेस, फिटनेस, कटिंग से लेकर कैप लगाने के तरीके तक का बारीकि से निरीक्षण किया। इस दौरान किसी जवान ने ड्रेस ठीक से नहीं पहनी थी तो किसी की कटिंग ठीक से नहीं थी। अनेक जवानों का फिटनेस ठीक नहीं था। स्टेंडिंग पोजिशन में खड़े जवानों के कंधे भी झुके हुए थे। कंपनी कमांडर मीनाक्षी चौहान द्वारा बैंड की धुन पर जवानों की परेड कराने के साथ संभागीय कमांडर को सलामी दी गई।

 

डीप डाइव के लिये जवानों की ट्रेनिंग कराएंगे
संभागीय कमांडेंट प्रीतिबाला सिंह ने चर्चा में कहा कि होमगार्ड जवानों को वार्षिक निरीक्षण व परेड की तैयारी के लिये समय कम मिला संभवत: इस कारण कुछ कमियां रह गई होंगी। डीप डाइव ट्रेंड जवान नहीं होने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि इस वर्ष अत्यधिक बारिश हुई है, डीप डाइव के लिये जवानों को एसडीआरफ से ट्रेनिंग दिलाई जायेगी। हमारे पास मास्क, सिलेण्डर व अन्य संसाधन हैं लेकिन उनके उपयोग के लिये ट्रेंड जवान होना जरूरी है। कुछ दिनों में ऐसे जवानों को ट्रेंड कराया जायेगा।

Leave a Comment